1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर

1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर

नई दिल्ली: 1 जून यानी कल से आप से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं. जिनका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. इन नए नियमों में बैंक के काम, एलपीजी सिलेंडर के दाम, हवाई किराया, बचत योजनाओं पर ब्याज जैसे नियमों में बदलाव शामिल है. आइए जानते हैं..

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला ये नियम
बैंक ऑफ बड़ौदा ने धोखाधड़ी की के बढ़ते मामलों को देखते हुए ग्राहकों के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव किया है. 1 जून से पॉजिटिव पे सिस्टम शुरू होने जा रहा है. जिसमें चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी. यह जानकारी  SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है. ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव
आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को देश की सरकारी तेल कंपनियां LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. जिसके तहक कल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जा सकता है. https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं.

गूगल ने खत्म की फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज
गूगल ने फ्री अनलिमिडेड स्टोरेज की सुविधा को खत्म कर दिया है. अब तय लिमिट से ज्यादा स्पेस यूज करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे. दरअसल गूगल का कहना है कि 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

बदल जाएगी ITR भरने की वेबसाइट 
ITR भरने की ऑफिशियल वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. इसलिए इनकम टैक्स विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल 1 से 6 जून तक काम नहीं करेगा. आयकर विभाग 7 जून को टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. अभी यह पोर्टल http://incometaxindiaefiling.gov.in. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगी.

हवाई किराया हो सकता है मंहगा
1 जून से हवाई सफर महंगा हो सकता है. दरअसल सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा को 16 परसेंट तक बढ़ाने को हरी झंडी दे दी है. यह बढ़ोतरी 13 से 16 परसेंट तक होगी. इसका सीधा असर हवाई किराये पर दिखेगा.